बंद करे

जिले के बारे में

हाथरस भारत के उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर एवं लोकसभा क्षेत्र है। हाथरस में दक्षिण-पश्चिमी दिशा में 19वीं शताब्दी के एक दुर्ग के भग्नावशेष विद्यमान हैं। कोई दस्तावेजी प्रमाण उपलब्ध नहीं है, यह इंगित करता है कि जब शहर बनाया गया था और इसे किसने बनाया था। जाट, कुशन, गुप्त साम्राज्य और मराठा शासकों ने इस क्षेत्र पर शासन किया। 1716 सीई में, जाट [4] शासक राजा नंदराम के पुत्र, भोज सिंह, ने राजपूत शासकों से हाथों के शासन को ग्रहण किया। भोज सिंह के बाद, उनके पुत्र सदन सिंह हाथर्स के शासक बने, उसके बाद उनके पुत्र भरी सिंह ऐसा माना जाता है कि भूरि सिंह के शासनकाल में भगवान बलराम का मंदिर हाथों के किले के भीतर बनाया गया था। 18 वीं शताब्दी के अंत में राज्य इंद्रजीत सिंह थानुआ द्वारा आयोजित किया गया था, जिसका बर्बाद किला (किला) अभी भी शहर के पूर्व छोर पर है। रेलवे स्टेशन का नाम हाथर्स किला है जिसका अर्थ हैथस किला है। 1803 में इस क्षेत्र को ब्रिटिश द्वारा कब्जा कर लिया गया था, लेकिन प्रमुख के निषेध के लिए 1817 में किले की घेराबंदी के लिए जरूरी हुआ था। हर साल लख्खा मेला को भगवान बालम मंदिर में मनाया जाता है जो लोकप्रिय रूप से डू बाबा के नाम से जाना जाता है।

हाथरस का इतिहास श्री भूरि सिंह के बाद शुरू होता है जब उनके पुत्र राजा देवराम को 1775 सीई में ताज पहनाया गया था। 1784 में सिंधिया शासक माधवराव आई सिंधिया ने हथत्रों के क्षेत्र में अपना शासन स्थापित किया। हिंदुओं, बौद्ध और जैन संस्कृति के पुरातत्व अवशेषों के साथ-साथ शंग और कुशन काल के सामान हाथों में कई स्थानों पर पाए गए। पाए गए पुरातात्विक और ऐतिहासिक वस्तुओं में से हैं: राजा देराम के किले, मौर्य काल से हाथरस शहर में स्थित थे, जो 2 शताब्दी ईसा पूर्व में था। भूरा रंग का बर्तन, और सप्त मट्रिकलम, कुशान काल की मिट्टी प्रतिमा। क्षेत्ररेश महादेव क्षेत्र में उल्लेखनीय पुराने मंदिरों में से एक है। वस्तुओं के अवशेष, जब शाव शासकों और नागाराजों का वर्चस्व उस समय हुआ जब कई, बिखरे हुए स्थानों में स्थित थे। नागवंशी क्षत्रिय कबीले शासकों की अवधि के दौरान: नायर सेश्वतारा भगवान बलराम जी बहुत महत्व के थे और उनके मंदिर इस क्षेत्र में पाए जा सकते हैं। पुरानी टूटी हुई मूर्तियां जिनमें महान पुरातात्विक मूल्य है अभी भी ब्रज क्षेत्र में पूजा की जाती है। यहां खोजा जाने वाले पुरातात्विक अवशेष और मूर्तियां मथुरा संग्रहालय में रखी गई हैं। नयनगंज के जैन मंदिर जैन संस्कृति की कहानी कहता है। संवत 1548 “वी।” यहां सबसे पुरानी मूर्तियों पर लिखा है। अन्य लोगों के अलावा सिकंदर राव, महो और सास्नी के अवशेषों के अंतर्गत अधिक ऐतिहासिक वस्तुएं खोल दी गई हैं।

बौद्ध काल से मूर्तियों के अवशेष साहपौ और लखनू जैसे स्थानों में बिखरे हुए थे; कई एकत्र हुए और अलीगढ़ में मथुरा संग्रहालय और जिला परिषद कार्यालय में रखे गए। सहपुआ के भद्र काली मंदिर भी पुरातात्विक मंदिरों की श्रेणी में आते हैं। घाट रामायण लिख कर संत तुलसी साहब ने हाथों की प्रसिद्धि दूर स्थानों तक फैलाई और उनके शिष्य सियाल, किला गेट, हाथर्स में उनकी कब्र पर हजारों में अपनी भक्ति व्यक्त करने के लिए इकट्ठा हुए। इस क्षेत्र में कई अन्य मंदिर हैं: बोहेली वाली देवी, शहर के स्टेशन पर गोपेश्वर महादेव, चौबे वेले महादेव, चिंता हारान, मसानी देवी, चावर गेट के श्री नथजी चामुंडा मा मंदिर, दीबा गाली में भगवान वाराह मंदिर, और भगवान बलराम के कई मंदिर ग्रामीण मंदिरों में, भगवान दाऊजी महाराज जी का मंदिर बहुत महत्वपूर्ण है। गढ़ी, हवाले और किले जिनकी अवशेष अभी भी मौजूद हैं वे पुराने जाट जामंदार के हैं। नवाबमंडू और सदाबाद, पिलखुणिया के जालींदर के हवाले, लखनु, फहरपुर, और हयायकन को भी इस श्रेणी में शामिल किया जाएगा।

यातायात और परिवहन

हाथरस की सड़क व रेलमार्ग अलीगढ़ से जुड़ी है। हाथरस सड़क खैर और मथुरा से जुड़ी है।

हाथरस शहर मथुरा और कासगंज शहर से रेलवे लाइन से जुड़ा हुआ है।

कृषि और उद्योग

हाथरस कृषि उत्पादों का व्यापार केंद्र है और यहाँ के उद्योगों में कपास तथा तेल मिलें और हल्के निर्माण से जुड़े उद्योग शामिल हैं।

शिक्षण संस्थान

हाथरस शहर में पी.सी. बागला कॉलेज, सरस्वती डिग्री कॉलेज और आर.डी.ए. गर्ल्स कॉलेज हैं। आगरा विश्वविद्यालय के कई कॉलेज यहाँ हैं।

हाथरस शहर में एम. जी पॉलीटेक्निक सरकारी संस्थान है।